IPL 2020 CSK vs RR: पीयूष चावला के नाम दर्ज हुआ ये अनचाहा रिकॉर्ड

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और राजस्थान रॉयल्स के बीच मंगलवार को खेले गए तूफानी मुकाबले में गेंदबाजों की शामत आ गई थी. शायद ही कोई गेंदबाज ऐसा रहा, जिसे बल्लेबाजों ने ठीक से धुनाई न की हो. लेकिन सबसे ज्यादा मार पड़ी चेन्नई के स्टार लेग स्पिनर पीयूष चावला (Piyush Chawla) को, जिनकी गेंदों को पहले दो ओवर में ऐसे धुना गया कि मानो धोबी घाट पर कपड़े धुले जा रहे हों. इस धुनाई के दौरान पीयूष ने कई ऐसे रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए, जिन्हें शायद ही वे कभी याद करना चाहेंगे. 



चावला के नाम हो गए हैं सबसे ज्यादा छक्के
पीयूष चावला की गेंदों पर संजू सैमसन (Sanju Samson) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने ऐसी धुलाई की कि उनके नाम पर आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले गेंदबाज का रिकॉर्ड आ गया है. इस मैच से पहले यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से पीयूष चावला और अमित मिश्रा (Amit Mishra) के नाम पर था. दोनों ने 170-170 छक्के खाए थे. लेकिन इस मैच में चावला की गेंदों पर लगे 6 छक्कों ने अब उन्हें अमित मिश्रा से कहीं आगे कर दिया है.

 आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के खाने वाले अन्य गेंदबाजों में हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के नाम पर 142 छक्के, रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के नाम पर 136 छक्के, रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के नाम पर 121 छक्के और युजवेंद्र चाहल के नाम पर 119 छक्के दर्ज हैं.

आईपीएल का चौथा सबसे महंगा ओवर
पीयूष चावला के एक ओवर में 28 रन बनाए गए, जो आईपीएल इतिहास में किसी स्पिन गेंदबाज का चौथा सबसे महंगा ओवर है. पीयूष ने इस मामले में अली मुर्तजा (Ali Murtaza) के आईपीएल-2013 में बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी की है. आईपीएल में किसी स्पिनर का सबसे महंगा ओवर राहुल शर्मा (Rahul Sharma) के नाम पर  है. रेव पार्टी में गिरफ्तार होने से बदनाम हुए इस स्पिनर ने आईपीएल-2012 में आरसीबी के खिलाफ एक ओवर में 31 रन खाए थे. दूसरे नंबर पर सुविल कौशिक (Suvil Kaushik) ने आईपीएल-2016 में आरसीबी के ही खिलाफ 30 रन खाए थे. बल्लेबाजी के लिए मशहूर आरोन फिंच (Aaron Finch) की गेंदों पर आईपीएल-2013 में आरसीबी के ही खिलाफ 29 रन बने थे.

जबरदस्त वापसी भी की चावला ने
ऐसा नहीं है कि राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पीयूष चावला ने केवल धुनाई ही कराई बल्कि पहले 2 ओवर में 6 छक्के और 1 चौके के साथ 47 रन खाने वाले चावला ने अपने कोटे के बचे हुए 2 ओवर में महज 8 रन देकर मैच में अपनी वापसी भी की. आखिरी 2 ओवर में चावला की गेंद पर एक भी बाउंड्री नहीं लगी और उन्होंने एक अहम विकेट भी अपने नाम पर किया.

Source Link